वीडियो : कुछ ही समय में दूर होठों का कालापन…होठों को गुलाबी करने के सबसे आसान तरीके!

4450

इंसान की उम्र बढ़ने के साथ-साथ और अन्य कई कारणों से जैसे कि चाय, कॉफ़ी ज्यादा पीने से या फिर बीड़ी या सिगरेट पीने से या फिर ज्यादा धुप में रहने से होठों का प्राकृतिक गुलाबी रंग खो जाता है और जिसके कारण वो काले और सूखे पड़ जाते हैं. इतना ही नहीं होठों के काले होने का एक कारण होठों का फटना भी है. इस समस्या से कई लोह परेशान रहते हैं और इसलिए आज हम आपको कुछ ऐसे घरेलू नुस्खे बताने जा रहे हैं जिनकी सहायता से आप अपने घर पर ही और भी बहुत सरल उपाय करके आप अपने होठों को कोमल, सुंदर और गुलाबी बना सकते हो.

source

आपको बता दें कि होठों के काले होने का एक कारण होठों पर डेथ स्कीन का जमा होना भी है और उसे हटाने के लिए आज हम आपको कुछ उपाय बताने जा रहे हैं. ‘स्क्रविंग’ इसके लिए सबसे पहले आप एक टूथ ब्रश लीजिए और उसे पानी में भिगोकर उसे गीला कर लीजिए ओस फिर उसे बहुत ही हल्के-हल्के अपने होठों पर घुमाइए.

source

आपको इस पूरी प्रक्रिया में सबसे ध्यान देने वाली बात ये है कि जिस ब्रश का आप इस्तेमाल करने जा रहे हैं वो बहुत ही मुलायम हो. आपको इस बात भी ख्याल रखना है कि आपको अपने होठों पर ब्रश ज्यादा तेज नहीं घुमाना क्योंकि ऐसा करने करने से आपके होठ घायल भी हो सकते हैं. अगर आप ऐसा नियमित रूप से करते हैं तो आपके होठों पर जमा हुई डेथ स्कीन हट जाएगी.

source

इतना नहीं आप इसके अलावा अपने घर पर ही स्क्र्व बना सकते हैं. इसके लिए आपको चाहिए एक चम्मच शहद और दो चम्मच चीनी और एक चम्मच नारियल का तेल. इन तीनो चीजों को आपस में मिलालें और आपको इस बात का भी ध्यान रखना है कि चीनी पूरी तरह से घुल नहीं पाय. इसके बाद उसे धीरे-धीरे अपने होठों पर मलें. इससे आप लगभग एक मिनट तक अपने होठों कि मसाज करें और फिर देखिये उसके फायदे. इसके अलावा और भी कई उपाय आप नीचे दी गई वीडियो में जान सकते हैं.

Loading...
Loading...