वीडियो : कोबरा गोल्ड आर्मी ट्रेनिंग, ये है दुनियां की सबसे कठिन ट्रेनिंग जिसे देखने के बाद आपकी रूह कांप जायेगी!

812

हम सभी इस बात को जानते हैं किसी भी देश की सेना का मुख्य उद्देश्य अपने देश कि सीमा और देश की लोगों रक्षा करना होता है. किसी भी सेना के जवानो को दी जाने वाली ट्रेनिंग के बारे में बात की जाए तो आर्मी के जवानों को दी जाने वाली ट्रेनिंग बहुत ही मुश्किल होती है जिसे कोई साधारण व्यक्ति नहीं कर सकता. इसलिए आज हम आपको आर्मी के जवानों कि ट्रेनिंग का एक ऐसा वीडियो दिखाने जा रहे हैं जिसे देखने के बाद आपके होश उड़ जायेंगे. साथ ही इस वीडियो को देखने के बाद आपको इस बाद का अहसास हो जाएगा कि सेना के जवानों को किन-किन परिस्तिथियों का सामना करना पड़ता है.

source

क्या आप इस बात को जानते हैं कि जवानों को अपनी ट्रेनिंग के दौरान सांप का खून तक पीना पड़ता है. सुनकर हैरानी हुई ना, लेकिन ये बिल्कुल सच है. हम सभी इस बात को जानते हैं कि सेना के जवानों को कहीं भी और कभी भी जाना पड़ता है. जहां उन्हें कई प्रकार की परिस्तिथियों का सामना करना होता है. कई बार तो सेना के जवान ऐसी परिस्तिथियों में फंस जाते हैं जहां उन्हें खाने के लिए कुछ नहीं मिलता है.

source

ऐसी परिस्तिथियों से लड़ने के लिए जवानों को ट्रेनिंग दी जाती है ताकि जवान ऐसी जगहों में जीवित रह सकें. उन्हीं मुख्य ट्रेनिंग में से एक है कोबरा गोल्ड आर्मी ट्रेनिंग. आपको जानकार हैरानी होगी कि इसे दुनिया के सबसे कठिन अभ्यास माना जाता है. कोबरा गोल्ड ट्रेनिंग की शुरुआत 1982 में हुई थी.

source

ये ट्रेनिंग अमेरिका और थाईलैंड आर्मी मिलकर थाईलैंड के जंगलों में करते हैं, हालांकि इस सैन्य अभ्यास में कई देशों के जवान शामिल होते हैं. इसका मुख्य उद्देश्य है जवानों को सभी परिस्तिथियों से लड़ने के लिए मजबूत बनाना. सबसे हैरान करने वाली बात ये है कि इस ट्रेनिंग में जवानों को अपनी प्यास मिटाने के लिए कोबरा सांप का खून भी पीना पड़ता है. इसके अलावा कई और खतरनाक ट्रेनिंग से जवानों को गुजरना पड़ता है आप नीचे दी गई वीडियो में जवानों की ट्रेनिंग को देख सकते हैं.

Loading...
Loading...