अदरक खरीद रहे हैं तो हो जाइए सावधान! ये बात जानकार आपकी आँखें फटी की फटी रह जाएंगी…

1950

आज के समय में हर चीज़ में कुछ ना कुछ मिला हुआ होता है ऐसे में यह पहचानना बेहद मुश्किल होता है कौन सी चीज़ खाने लायक है और कौन सी नहीं है. आज कल तो सब्जियों व फलों के साथ भी छेड़छाड़ खूब किया जा रहा है, जो हमारी सेहत के लिए काफी हानिकारक है.

Source

कुछ दिनों पहले ही राजधानी दिल्ली में स्थित आजादपुर मंडी से बेहद चौंकाने वाला मामला सामने आया है। मंडी में अदरक की खूबसूरती के लिए एसिड का इस्तेमाल किया जाता है. खानें को स्वादिष्ट बनाने के लिए इस्तेमाल होने वाली अदरक अब आपके शरीर के लिए जानलेवा हो सकती है. जब पुलिस ने मंडी में छापा मारा तब जाकर यह धांधली का पर्दाफाश हुआ और अब पुलिस इस पर अपनी जांच शुरू कर दी है.

Source

राजधानी दिल्ली में पुलिस ने अदरक की धुलाई करने वाले कारोबारियों के यहां छापा मारा और उनको गिरफ्तार कर लिया है. पुलिस ने जब मंडी में छापा मारा तो उसको सैकड़ों लीटर एसिड और सैकड़ों टन अदरक मिला जिसके बाद पुलिस ने उसको जब्त कर लिया है. छह गोदामों में की गई छपे मरी में 400 लीटर एसिड और अदरक की सैकड़ों बोरियां मिली है.

Source

विशेषज्ञों का माना है कि “अदरक का इस्तमाल इसलिए ज्यादा किया जाता है, क्योंकि इसके बहुत सारे फायदे हैं.पर एसिड से धुली अदरक सेहत पर गहरा असर डाल सकती है. इसे प्रतिदिन थोड़ी मात्रा में भी लिया गया तो हमारी किडनी में स्टोन की समस्या के अलावा हमारे ब्लड की संरचना में भी बदलाव आने का खतरा हो सकता है”.

 

 

Loading...
Loading...